सावधान!! चीन से आ गया एक और वायरस

0
15

बीजिंग: corona 19 ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. अब तक हजारों लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं और लाखों लोग इस वायरस से पीड़ित हैं. ऐसे में एक और नए वायरस के आने से लोग दहशत में हैं।

चीन में एक और वायरस पाया गया है और इस वायरस का नाम है हंता वायरस (Hanta Virus). इस वायरस की वजह से युन्नान प्रांत में एक शख्स की मौत हो गई है. ये शख्स बस में यात्रा कर रहा था. इसके बाद बस में बैठे बाकी 32 यात्रियों की भी जांच की गई।

माना जा रहा है कि ये वायरस चूहों के द्वारा फैलता है और अगर इस पर लगाम नहीं लगाई गई तो यह भी कोरोना वायरस की तरह ही अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। ये जानकारी चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक मिली है।

23 मार्च को पहली बार हंता वायरस के बारे में दुनिया को पता चला. इस वायरस की वजह से चीन में एक शख्स की मौत हुई. कोरोना की तरह ही इस वायरस का केंद्र भी चीन है. हंता के आते ही ट्विटर पर इस वायरस को लेकर तमाम ट्वीट आने लगे और HantaVirus ट्रेंड करने लगा. लोगों में सबसे ज्यादा डर इस बात को लेकर है कि कहीं कोरोना की तरह हंता वायरस भी पूरी दुनिया में ना फैल जाए।

सीडीसी की रिपोर्ट का कहना है कि ये वायरस चूहों की वजह से फैलता है. अगर कोई शख्स चूहों के मल-मूत्र के संपर्क में आता है और फिर उन्हीं हाथों को अपने मुंह के आस-पास ले जाता है तो उस शख्स में इस वायरस का संक्रमण हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस के बारे में पता लगने में 8 हफ्तों का भी समय लग सकता है. अगर कोई शख्स हंता से पीड़ित है तो उसे सर्दी, उल्टी, बुखार, बदन दर्द जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. हंता पीड़ितों को सांस लेने और फेफड़ों में पानी भरने की समस्या भी हो सकती है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ये पहली बार नहीं है जब हंता की वजह से किसी की मौत हुई हो।

जनवरी 2019 में पेटागोनिया में नौ लोगों की मौत हंता की वजह से हो गई थी. उस दौरान हंता के करीब 60 मामले सामने आए थे. मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना की तरह इस वायरस का भी कोई तय इलाज नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here