बोर्ड एग्जा’म को लेकर सर’कार ने किया बड़ा बद’लाव, छात्र अभी से हो जाएँ साव’धान

0
294

भारत के बारे राज्यो में बोर्ड इग्जाम के मद्देनजर की बड़े फैसले लिए जाते हैं जिस कारण चो’री, नकल वा पेपरों की हेर फेर को रोका जाए, जिस कारण युपी ने बड़ा फैसला लिया है।‌ युपी सर कार ने बड़ा फैसला लिया है।‌ राज्य में बढ़ते परिक्षा में बढ़ते न’कल वा हेरा फेरी को रोकने के लिए सर कार ने बड़े कदम उठाए हैं। सर कार ने पहले ये बद लाव रुपी बोर्ड में किया है।‌ अगर ये बद लाव सफल रहा तो सर कार अन्य राज्यों में भी करेगी।

लेकिन ये बद लाव कितना कार गर साबित होता है ये वक्त बता एगा। लेकिन युपी के शिक्षा मंत्री वा उप मुख्य मंत्री दिनेश शर्मा ने राज्य में ये आदेश जारी कर दिया है। ‌युपी बोर्ड 2020 के सभी 10वीं वा 12वीं के परी’क्षा सिलाई वाली काफी से कराया जायेगा। सर कार ने स्टेपल वाली काफी की जगह सिलाई वाली काफी का आदेश दिया है। ताकि राज्य में परिक्षा के दौरान पन्नों की हेरा-फेरी को रोका जा सके।

हालांकि किन किन जिलों में ये सिलाई वाली काफी का इस्ते माल होगा ये अभी तय नहीं हुआ है लेकिन सर कार जल्द ही घोषणा करेगी। चुंकि के कई जिलों में गड़ बड़ी की खबरे आती है। ‌सर कार ने ये फैसला इस लिए लिया क्योंकि परिक्षा केन्द्रों से हेरा-फेर की शिकायत काफी समय से आ रही थी।‌ कई बार अन्दर पन्नों की बद लने की शिका यत मिली थी।‌

पिछले साल ऐसे कई याचि काएं हूई और जांच में हेरा फेरी की पुष्टि हुई जिसके बाद ये फैसला लिया गया। दर असल स्टेम्प वाली कॉपी में पहले पन्ने को किसी दूसरे छात्र से बदलने की बात सामने आ रही थी।‌ इसके अलावा कई ऐसे मामले भी सामने आये जिसमे अन्दर के पन्नों को भी बदलने का मामला सामने आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here