हर रो’ज़ सु’बह में 5 म’र्तबा आय’तुल कु’र्सी पढ़ना है का’फी फायदेमंद, मिल जाता है सब कुछ

0
541

खु’दा एक है उसके सिवा कोई इबा दत के लायक नहीं है. हम लोग सभी खु’दा की इबा दत करते है और उसकी हमद वा स’ना करते है. खु’दा ने अपने प्यारे हबीब स’ल्ल’ल्लाहु अ’लै’हि वस’लल्म पर कु’रा’न पा’क उतारा। जिनमे खु’दा ने हर छोटी सी छोटी वा बड़ी बातो का जिक्र किया और अपने ह’बी’ब सल्ल ल्ला’हु अ’लै’हि वस’ल्ल’म के ज़रिए बतलाया कि हमे अपनी जिदगी कैसे बिता सकते है।

आज हम इस पाक कि’ताब कु’रा’न पा’क मे मौजूद आ’य’तु’ल’कुरसी की फजी़ लत बत लाएगें कि इसे पढ़ने के क्या क्या फायदे है। आय’तुल’कु’र्सीकी बड़ी फज़ी लत ये है कि इसे बहुत ही आला वा अफज़ल आयत माना गया है। ह’दी’स पाक मे रिवायत है कि एक बार हज़’रत आबि बिन काब ने कहा कि रसुल स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म ने इर शाद फर’माया कि क्या तुझे मालूम है कि खु’दा की,

किताब कु’रा’न की सबसे अफ़ जल आ’यत कौन सी है। तो उन्होंने अ’र्ज किया हमसज बेहतर तो खु’दा और खु’दा के रसुल जानते होगें। र’सु’ल स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म ने फिर दोह राया बताओ कि कौन सी आयत सबसे अफ़ जल है तो मैनै कहा कि ला ग’लाहा इल्ला हुवल, तब र’सु’ल पा’क स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म ने मेरे सीने पर हाथ फेरते हुए फरमाया कि तचम्हे इल्म मुबारक हो।

इस आ’य’तु’ल’कु’र्सी की फज़ी’लत की बहुत सी हदीसे मौजुद है एक ह’दी’स पा’क मे आया है कि अबु दाउद ने जिसकी रिवा यत की है हु’जु’र पा’क स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म एक बार मु’त्ता’सिर मुहा जरिन की एक रिहाई शगाह थी उसमे आप स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म ने तशरीफ़ लाया और एक व्यक्ति से पुछा कि या र’सु’ल अ’ल्ला’ह कु’रा’न म’जीद मे सबसे अज़मत वाली आयत कौन सी है।

तो आप र’सु’ल’ल्ल’लाह ने बताया कि सबसे अफज़ल आयत आयतुलकुर्सी है। इस तरह हम जान पाए कि आय’तुल’कु’र्सी की कितनी ज्यादा फज़ीलत है जहां तक हो सके हमे इसे पढना चाहिए और इसे रोज पढ़ने की आदत डालनी चाहिए इसे पढ़ने से शै’ता’न वा दु’स’रे वसवसे से भी हम महफूज रहते है। ह’दी’स पाक मे आया है कि आय’तुल’कु’र्सी पढ़ने से जान माल की भी हिफा ज़त होती है। र’सु’ल पा’क स’ल्ल’ल्ला’हु अ’लै’हि व’स’ल्ल’म का फर मान है कि तचम रोज़ रात को आ’य’तु’ल’कु’र्सी पढा़ करो अ’ल्ला’ह तुम्हारे जान माल की हिफाज़त करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here