सना बनी दुनि’या की सब’से कम उम्र की प्र’धानमं’त्री, इस दे’श के लोगों ने उनपर किया य’कीन

0
942

एक तरफ जहाँ भारत में महि लाओं को लेकर लोगों का नजरिया कैसा है यह बात अब किसी से छुपी नहीं है. वहीँ दूसरी तरफ फिनलैंड में 34 साल की सना मारिन प्रधानमंत्री बन गयी हैं. हालाँकि सबसे ख़ास बात यह है कि सना मारिन फिनलैंड के पीएम का पद सँभालने के साथ ही उन्होंने दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनने का तमगा भी हासिल कर लिया है. आपको बता दें कि साउली निनीस्तो ने फिनलैंड के पीएम पद से इस्तीफा,

देने के बाद ही सना मरीन के पीएम बनने की उम्मीद जताई जा रही थी और अब यह उम्मीद पूरी तरह सही निकली. उनकी चर्चा अब दुनिया भर में हो रही है. आपको बता दे कि सना का यह सफ़र काफी आसान नहीं था और अपने सिया सी करि यर में उन्होंने सीधे पीएम पद नहीं संभाला है. बल्कि इससे पहले वह परिवहन और संचार मंत्री भी रही हैं. इससे पहले दुनिया के सबसे कम उम्र के पीएम का तमगा यूक्रेन के पीएम ओलेक्‍सी होन्‍चेरुक को हासिल था.

लेकिन अब यह सना के नाम हो गया है. आपको बता दें कि डाक कर्मचा रियों के हड़ ताल पर जाने के बाद से ही फिन लैंड में काफी राजनि तिक हल चल दिखाई दे रही है. वहां अभी भी अस्थिरता बनी हुई है. इस बीच सना वहां की पीएम भी बन गयी हैं. वहीँ पीएम बनने के बाद सना का कहना है कि उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में कभी.

भी अपनी उम्र या फिर लिंग के बारे में नहीं सोचा. उन्होंने कहा कि वह सिर्फ उसी चीज़ों के बारे में सोचती हैं जिसके लिए जनता ने उन्हें वोट दिया है. सना ने टैम्पियर विश्‍व विद्या लय से पढ़ाई की है. 2012 में डिग्री हासिल करने के बाद वह सिया सत में सक्रीय हो गयी और आज इस मुकाम तक पहुँच गयी हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here