भारतीय के लिए सऊ’दी ने खो’ला अ’पना ख’ज़ाना, इंडो’नेशिया के बाद अब भार’तीय मु’स्लि’मों को मिला

0
4195

इ’स्ला’म घ’र्म में हज करना अनि वार्य है हर साल करोड़ों की संख्या में लोग इस पवित्र यात्रा में जाते हैं। इ’स्ला’म ने ह’ज को हर मोमीन मर्द वा औरतों पर फ’र्ज किया है अगर उनके पास पैसे हो। इसलिए हर साल लाखों करोड़ों लोग हज पर जाते हैं। क्योंकि कम से कम एक बार ज़रूर हज पर जाना चाहिए। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग पैसा होने के बावजूद भी हज को जा नहीं पाते।

क्योंकि सऊदी सर कार उन्हें वीजा नहीं देती। लेकिन इस बार हज पर जाने वालों लोगों के लिए बड़ी खुश खबरी है क्योंकि सऊदी सर कार ने बड़ा ऐलान किया है। क्योंकि ह’ज पर जाने वाले लोगों का रहने सहन वा खाने पीने का रख रखाव सऊदी सर कार करती है इसलिए सऊदी सर कार ने सभी देशों को कोटा दे रखा है कि आप इतने ही लोग यहां आ सकते हो‌। क्योंकि इतंजाम करने में उन्हे मुश्किलात का सामना ना करना पड़े।

आपको बता दें सऊदी सर कार ने भारत वासियों का कोटा बढ़ा दिया है। दुनिया में सबसे ज्यादा हज करने लोग इंडोनेशिया से जाते हैं लेकिन भारत का कोटा काफी कम था। लेकिन सऊदी सर कार बड़ा फैसला लेते हुए उसने भारत का कोटा बढा़ दिया है। अब भारत दुनिया में दुसरा ऐसा देश होगा जहां से बड़ी तादाद में मु’स्लि’म हज को जायेगें।हज के समय मार्का शहर में काफी भीड हो जाती है।

लोगों को सुविधा देने में दिक्कत हो जाती है हालांकि वहां का माहौल बहुत ही खुशनुमा होता है सभी लोग एक मकसद के लिए एक जगह इकट्ठा होते हैं। भारत से इस पवित्र यात्रा के लिए 2 लाख लोग हज को जा सकेगें। हालांकि सरकार ने सब्सिडी खत्म कर दी है लेकिन हज पर जाने वालों लोगों की कमी नहीं हुई है। हालांकि पुरुषों के साथ साथ महिलाओं की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ हुआ है। पिछले साल 48 प्रतिशत महिलाओं ने हज पर गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here