दु’नि’या में मिलने वाली यह 6 चीज़ इं’सा’नों के पास ज’न्न’त में नहीं होंगी

0
405

खु’दा ने ज’न्न’त वा जह’न्नु’म दोनो को बनाया और अपने बन्दो को बताया दिया कि कौन कौन लोग ज’न्न’त जाएंगे और कौन कौन लोग जह’न्नु’म जाएगे। ये बात तो हम सभी को मालुम है कि खु’दा अपने नेक बन्दो को ज’न्न’त अता करेगा तथा गुन ह’गा’र लोग ज’ह’न्नु’म जाएगे। लेकिन बहुत ही कम लोगो को पतख है कि जं’न्न’त मे कौन कौन सी चीजे मौजूद नहीं होगी जिसे हम लोग,

इस दु’नि’या मे मजा ले चुके है। आज हम चन्ही बातो को जानेगे। ज’न्नत मे वो छ चीजे नहीं होगी जिनका म’जा हम इस दुनिया मे ले चुके है सबसे पहले तो वहां मौत नही आएगी। हज रत अब्दुला बिन उम्र रजि़’अ’ल्ला’हु अन्हा फर’माते है कि रसु’ल खु’दा ने इरशाद फरमाया कि जब अहले ज’न्न’त ज’न्न’त मे चले जाएगें और अहले दो’ज़ख दो’ज़ख मे तो उसके बाद मौ’त को लाया जाएगा और ज’न्न’त और ज’हन्नु’म के बीच लाकर जबह कर दिया जाएगा।

जिसके बाद आवाज़ देने वाला आवाज़ देगा। ऐ ज’न्न’त वाले अब तुम्हे मौ’त नहीं आएगी। ऐ दो’ज़ख वाले तुम्हे भी मौ’त नही आएगी। इस खबर को सुनकर ज’हन्न’म वाले गम ग़ीन हो जाएंगे और जन्नत वाले खुशियां मनाएगें। दुसरी चीज जो ज’न्न’त मे नही होगी वो है नीन्द। चु’किं नीन्द भी मौ’त की ही तरह है इसलिए दोनो का हुक्म एक ही तरह होगा। एक ह’दीस पाक मे रिवायत है कि एक आदमी र’सु’ल के पास आया और दर’याफ्त किया कि क्या ज’न्न’त वाले सोएंगे? तो आप ने फरमाया कि नीन्द मौ’त का ही भाई है ज’न्न’त वाले नही सोएगें।

तीसरी चीज जो ज’न्न’त मे ना होगा वो है बुगज़ वा हसद। ह’दी’स पाक मे आया है कि अ’ल्ला’ह उनके सीने से दुनियावीं बुग्ज़ वा हसद निकाल फेकेगा। चौथा चीज़ पे’शाब पाखाना तथा दुसरी तरह की नज़ा’सत कुछ नहीं होगा। जो ज’न्न’त मे नही होगी वो है उनके पसीने खुश’बूदार होगा। पाचवी चीज जन्नत मज कोई बूढा नही होगा सभी हमेशा जवान रहेगें। छठी चीज ये है कि किसी के पास दाडी़ नही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here